Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 21 October 2024

टी.बी. स्क्रीनिंग के लिए सिंहवारा में स्वास्थ्य कैम्प का हुआ आयोजन

 टीबी स्क्रीनिंग के लिए सिंहवारा में स्वास्थ्य कैम्प का हुआ आयोजन


- पोर्टेबल एक्सरे मशीन से की गई टीबी की जांच,  संभावित मरीजों का लिया गया बलगम

- उपस्थित लोगों की टीबी के साथ अन्य स्वास्थ्य की हुई जांच, उपलब्ध कराई गई आवश्यक दवाइयां



दरभंगा : 21 अक्टूबर '2024



टीबी बैक्टीरिया से होने वाला एक गंभीर संक्रामक बीमारी है जो ग्रसित व्यक्ति के फेफड़ों को मुख्य रूप से प्रभावित करता है। अगर समय पर इसकी पहचान करते हुए आवश्यक इलाज नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति टीबी बीमारी से ग्रसित हो जाता है तो उसके खांसने और छींकने से उसके शरीर में शामिल बैक्टेरिया आसपास के लोगों को भी टीबी ग्रसित कर सकता है। समय पर टीबी ग्रसित मरीजों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्ल्ड विजन इंडिया के सहयोग से पंचायत सरकार भवन भराथी, सिंघवारा  में स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन किया गया। आयोजित कैम में 150 से अधिक लोगो का टीबी स्क्रीनिंग के साथ साथ अन्य स्वास्थ्य जांच की गई। कार्यक्रम का संचालन वर्ल्ड विजन इंडिया के दिलीप कुमार सहनी ने किया ।


पोर्टेबल एक्सरे मशीन से हो रही लोगों के टीबी की जांच, संभावित मरीजों का लिया जा रहा बलगम :

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर प्रेमचंद्र प्रसाद ने बताया कि टीबी बैक्टेरिया के कारण होने वाला बीमारी है जिसके लक्षण सामान्य तौर पर लोगों को जल्दी दिखाई नहीं देता है। ज्यादा संक्रमित होने पर लगातार खांसी होना, खांसी के साथ मुँह से खून निकलना, बुखार होना, वजन कम होना, रात में पसीना आना आदि टीबी ग्रसित होने के लक्षण हो सकते हैं। शुरुआत में ही ग्रसित मरीजों के टीबी की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्ल्ड विजन इंडिया के सहयोग से जिले के सभी प्रखंडों के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार स्वास्थ्य कैम्प लगाया जा रहा है। इस दौरान पोर्टेबल एक्स-रे मशीन का उपयोग कर लोगों के फेफड़ों की स्क्रीनिंग की जाती है। इससे संबंधित व्यक्ति के टीबी ग्रसित होने की संभावना होती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे मरीजों के मुंह का बलगम लेकर जिला टीबी उन्मूलन केंद्र में इसकी जांच की जाती है। टीबी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर संबंधित मरीजों को टीबी उन्मूलन केंद्र द्वारा आवश्यक दवाई उपलब्ध कराई जाती है। 


टीबी के साथ अन्य स्वास्थ्य की हुई जांच :

स्वास्थ्य कैम्प में उपस्थित लोगों का टीबी जांच करने के साथ साथ अन्य स्वास्थ्य जांच भी किया गया। इस दौरान चिकित्सकों द्वारा लोगों की लंबाई , वजन, ब्लड प्रेशर, रेंडम ब्लड शुगर आदि की जांच की गई। जांच के बाद मरीजों को स्वास्थ्य  परिस्थिति के अनुसार आवश्यक दवाई दी गई। वर्ल्ड विजन इंडिया के  जिला सुपरवाइजर जीतेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक माह जिले के सभी प्रखंडों में कैम्प आयोजित कर उपस्थित लोगों का टीबी स्क्रीनिंग किया जाएगा और संभावित टीबी मरीजों को आवश्यक मेडिकल सहायता प्रदान कर उन्हें टीबी से सुरक्षित किया जाएगा।


इस दौरान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर प्रेमचंद्र प्रसाद, प्रखंड स्वास्थय प्रबंधक फारूखी जी, वर्ल्ड विजन इंडिया के जिला पर्यवेक्षक  जीतेंद्र कुमार गुप्ता, एक्सरे ऑपरेटर मोहम्मद हशनैंन,सामुदायिक समन्वयक दिलीप कुमार सहनी, सिंहवाड़ा के एसटीएस शशि भूषण कुमार, भराठी के सीएचओ बलराम मीणा, अक्षय मीणा, एएनएम बेबी कुमारी, सीता कुमारी,मानसी मिश्रा,  राकेश कुमार व आशा कार्यकर्ता मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।