Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 21 October 2024

जयनगर में अखिल भारतीय पान महासंघ की बैठक आयोजित

 जयनगर में अखिल भारतीय पान महासंघ की बैठक आयोजित : कई बिंदुओं पर हुई चर्चा





सुमित कुमार राउत

जयनगर : 21:10:2024






मधुबनी जिले के जयनगर प्रखंड क्षेत्र के जयनगर बस्ती पंचायत स्थित आजाद कीर्तन मंडली दास मोहल्ला परिसर में अखिल भारतीय पान महासंघ की बैठक रामप्रसाद दास के अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक के मंच संचालन राजदेव दास के द्वारा किया गया। इस बैठक का मुख्य पान स्वासी समाज का अनुसूचित जाति से आरक्षण समाप्त किए जाने को लेकर पान समाज के लोगों ने बैठक की। बैठक को संबोधित करते हुए पान समाज के राष्ट्रीय संगठन मंत्री राजदेव दास ने कहा कि 9 साल और 15 दिनों तक पान समाज के विभिन्न सरनेम वाले लोगों को अनुसूचित जाति का लाभ मिल रहा था, जबकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस समाज के लोगों का आरक्षण समाप्त कर दिया गया है। इसके खिलाफ आगामी 17 नवंबर को पान समाज के लोग हांको रथ-हम पान हैं का रथ का आगमन मिथिलांचल के पावन भूमि जयनगर में आगमन होने जा रहा हैं। जिसका स्वागत में खजौली विधानसभा क्षेत्र के जयनगर में पहुंचेंगी। उन्होंने कहा कि पान समाज के लोग हाल के दिनों का तक कपड़ा बुनाई सहित दूसरे कई तरह का काम करते हैं। काम करने के आधार पर कई जगह पर पान समाज के लोग अपना सरनेम तांती, ततमा, शर्मा, दास सहित कई अन्य सरनेम में लिखते हैं। इसके बारे में कई समिति का सर्वे टीम ने भी इसी बात को लिखा है कि उपरोक्त सभी सरनेम पान समाज के लोगों का ही है। बावजूद इसके लोक सभा एवं विधानसभा में हमारा प्रतिनिधित्व शून्य रहने के कारण हमारे समाज की हकमरी हो रही है। इसके खिलाफ अब यह समाज सड़क से सांसद तक आर पार की लड़ाई के मूड में है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नाराज बुनकर पान समाज के लोगों ने स्वजातीय बैठक की। आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन करने की सहमति जताई गई। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के द्वारा तांती ततमा और बुनकर समाज को आरक्षण सूची से हटाए जाने के बाद फैसले से नाराज पान बुनकर समाज के लोगों ने अपने अधिकार की लड़ाई लड़ने का मन बना लिया है।

इस बैठक में उपस्थित राम प्रसाद दास, बेचन दास,बिहारी दास,दिनेश दास,अशोक दास,बिलटू दास,कमल दास,राम विनोद दास,शंकर दास समेत अन्य कई मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।