Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 16 October 2024

कृषि समन्वयक की देखरेख में खरीफ मक्का की कटाई

 कृषि समन्वयक की देख रेख में खरीफ मक्का की कटाई





न्यूज़ डेस्क : मधुबनी

16:10:2024


रानीगंज (अररिया) प्रखंड अंतर्गत मझुवा पश्चिम पंचायत के मझुवा गांव में कृषि समन्वयक बलराम कुमार की देख रेख में कलस्टर में लगे खरीफ मक्का की क्रॉप कटिंग किसान बन बिहारी हरिजन,गोपाल हरिजन,सुशील हरिजन,संजय हरिजन,उपेंद्र हरिजन,मनोज साह ,चंदन कुमार के प्लॉट पर करवाया गया। कृषि समन्वयक बलराम कुमार ने बताया कि खरीफ मक्का का बीज किसानों को 25 जून को उपलब्ध करवाया गया था और अपनी उपस्थिति में लगवाया गया। साथ ही समय समय पर निकाई गुराई,खाद ,पानी ,कीटनाशक आदि कार्य भी किसानों से कराए 

और आज उसी फसल का क्रॉप कटिंग करवाया गया। जिला कृषि पदाधिकारी अररिया एवं अनुमंडल कृषि पदाधिकारी अररिया द्वारा लगातार किसानों से फीडबैक लेते रहे ।  बलराम कुमार ने बताया कि किसान अपने खेतों में भुट्टा देख गदगद है। किसान चंदन कुमार मेहता ने बताया कि उपज से हम सब काफी खुश है । लगभग 22से 25क्विंटल प्रति एकड़ उपज का आकलन किया गया है। किसान बनबिहारी हरिजन ने कहा कि धान की उपज से मक्का का उपज ज्यादा हुआ है जिस से ज्यादा आमदनी होगा। किसान गोपाल हरिजन ने इसके लिए कृषि समन्वयक बलराम कुमार एवं जिला कृषि पदाधिकारी अररिया को धन्यवाद दिया आगे से खरीफ में और रकवा बढ़ाने की बात कही । मौके पर कृषि समन्वयक बलराम कुमार,किसान सुशील हरिजन,रामेश्वर हरिजन, कामेश्वर हरिजन, गोपाल हरिजन,विकाश हरिजन बनबिहारी हरिजन ,संजय हरिजन सहित दर्जनों किसान उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।