Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 1 October 2024

स्मार्ट मीटर लगाकर गरीबों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ राजद का धरना

 स्मार्ट मीटर लगाकर गरीबों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ राजद का धरना





न्यूज़ डेस्क : मधुबनी

01:10:2024


राष्ट्रीय जनता दल प्रखंड इकाई रहिका के द्वारा प्रखंड कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार यादव की अध्यक्षता एवं राजू पासवान के संचालन और प्रखंड प्रभारी शादाब आजम की उपस्थिति में बिहार सरकार द्वारा लागू किए  गए स्मार्ट मीटर द्वारा गरीबों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ प्रखंड स्तरीय एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया। धरना को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी ने कहा कि बिहार में स्मार्ट मीटर लागू करने से लेकर अभी तक किसी भी स्टेक होल्डर से मशवरा नहीं किया गया है क्योंकि सरकार भी मुनाफे की लाभार्थी है। बिहार में लगभग 2.76 करोड़ हाउस होल्ड (मकान) हैं। स्मार्ट मीटर की खराबी के कारण अगर इन सभी उपभोक्ताओं से 100 रूपये भी ज्यादा वसूला जाता है तो कुल लगभग 276 करोड़ कम्पनी को अलग से मुनाफा होगा। पूरे भारत में जितने स्मार्ट मीटर लगाये गये हैं, उनमें बिहार जैसे गरीब प्रदेश में सर्वाधिक स्मार्ट मीटर लगाये गए हैं । प्रजातांत्रिक व्यवस्था में यदि मुख्यमंत्री ही प्राईवेट कम्पनियों के साथ मिल जाए तो जनता का त्राहिमाम करना स्वाभाविक है।

पुराने मीटर की तुलना में स्मार्ट मीटर से बढ़ा हुआ बिल उपभोक्ताओं के पास आ रहा है। बिजली बिल देने में असमर्थ गरीब और वंचित परिवार के घरों की बिजली काटी जा रही है। अब तो इस तरह के हालात बन गए हैं कि पूरे गांव की ही बिजली काटी जा रही है। बिजली कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए सीएमडी के द्वारा सभी जिलाधिकारी को बल प्रयोग करके स्मार्ट मीटर लगाने के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया है, जो कहीं से उचित नहीं है। इस मामले पर राज्य सरकार या विद्युत विभाग के पदाधिकारी यह स्पष्ट नहीं कर पा रहे हैं कि आखिर क्या कारण है कि बिजली कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए जबरन मीटर लगाने की बातें क्यों की जा रही है। राज्य सरकार कहीं ना कहीं इन कंपनियों के प्रभाव में आकर उपभोक्ताओं और गरीबों के साथ अन्यायपूर्ण व्यवहार को देख रही है राज्य सरकार को जनता और जनता के हितों से कोई मतलब नहीं है, और नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली डबल इंजन की सरकार कंपनियों के हितों की रक्षा कर रही है।

धरना में जिला प्रवक्ता इंद्रजीत राय, अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के जिला नेता सुरेंद्र कुमार चौधरी, अनुसूचित जाति जिला अध्यक्ष चरित्र सदा, जिला पार्षद उमर अंसारी, मधु राय, पूर्व प्रखंड अध्यक्ष मनोज कुमार चौधरी, भरत पंडित, लड्डू ठाकुर, विकाश कुमार, रामबाबू यादव, राजेश्वर यादव, रेखा देवी, साकेत भगत,मो. प्यारे, नगर अध्यक्ष पप्पू कुमार यादव, बदरुल हक, सकीला खातून,विपिन कुमार साह,चंद्रपाल मंडल, राजो देवी, सीताराम यादव, मो. मुमतारिज, अशोक यादव, दिलीप यादव, भागवत चौधरी, ललन मंडल सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।