Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 29 September 2024

नेपाल से छोड़ा गया बाढ़ का पानी एवं वर्षा से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

 नेपाल से छोड़ा गया बाढ़ का पानी एवं बारिश से जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त 




साभार : सुमित कुमार राउत

लदनियां





मधुबनी जिले के लदनियां प्रखंड क्षेत्र में बीते चार दिनों से लगातार हो रही तेज हवा के झोंके के साथ बारिश एवं नेपाल के तराई क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश के कारण नेपाली नदी में जल स्तर उफान पर है। खेतों एवं बधारों में पानी भर जाने से जलमग्न होने का नजारा देखा जा रहा है। इससे धान और अरहर की फसल को नुक्सान पहुंचा है, तो गांव के मुख्य सड़क से बाढ़ का पानी बहाव के कारण सड़क में कटाव होने से पथलगाढ़ा गांव में आवागमन थप हो गया है। दूसरी तरफ जिन खेतों में धान की बालियां निकल आई थी, वैसे खेतों में धान के पौधे गिर गए हैं। खेतों में लगे पानी में धान के गिरने की वजह से किसानों पर असर पड़ा है। वहीं तेज हवा के झोंकों से मेड़ों पर लगी अरहर की फसल भी प्रभावित हुई है। घर और आंगन में बाढ़ के पानी प्रवेश करने एवं तेज हवा के झोंकों के कारण टाट-फूस से बने घरों का गिरना शुरू हो गया है।

चार दिनों से बारिश, बाढ़ के पानी का बहाव और तेज हवा के वजह से घरों और अरहर के पौधे भी झुक गये है। अगर अब बारिश नहीं रुकीं तो नुकसान और बढ़ेगा। शनिवार को लदनियां प्रखंड क्षेत्र में 37एमएम औसतन बारिश हुई है। इतना ही नहीं नेपाली गागन नदी का उफान भी जलस्रोत को बढ़ा दिया है। कुल मिलाकर देखा जाए, तो किसान-मजदूर दोनों नुकसान में है। सरकारी स्तर पर किसी प्रकार का सुविधा उपलब्ध नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।