Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 20 August 2024

मधुबनी रोटरी क्लब ऑफ मधुबनी मिलेनियम का चार्टर सेरेमनी आयोजित

 मधुबनी रोटरी क्लब ऑफ मधुबनी मिलेनियम का चार्टर सेरेमनी आयोजित






न्यूज़ डेस्क : मधुबनी


 रविवार शाम में एक निजी होटल के सभागार में मधुबनी रोटरी क्लब ऑफ मधुबनी मिलेनियम का चार्टर सेरेमनी का आयोजन किया गया। चार्टर सेरेमनी में रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3250 के वर्ष 2024-25 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन बिपिन चाचान, डिस्ट्रिक्ट की प्रथम महिला रोटेरियन शिल्पी चाचान, रीजनल डायरेक्टर रोटेरियन डॉ० गौरी शंकर झा, असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन डॉ० नीरज प्रसाद, स्पॉन्सर क्लब दरभंगा मिडटाऊन के अध्यक्ष रोटेरियन निर्मल सिन्हा की मौजूदगी में नए सत्र सत्र 24-25 के नए पदाधिकारियों ने कार्यभार संभाला। साथ ही आए हुए अतिथियों के द्वारा सभी सदस्यों को शपथ भी दिलाई गई। कार्यक्रम में मधुबनी रोटरी क्लब ऑफ मधुबनी मिलेनियम की अध्यक्ष रोटेरियन डॉ० माला कुमारी, सचिव रोटेरियन डॉ० के० के० दास, कोषाध्यक्ष रोटेरियन विवेक महासेठ, दरभंगा एवं मधुबनी के कई पदाधिकारी और रोटेरियन शामिल हुए। समारोह में क्लब के पिछले कार्यों और और भविष्य में किए जाने वाले सामाजिक सरोकार के कार्यों पर चर्चा की गई। 


कार्यक्रम के दौरान डिस्ट्रिक्ट गवर्नर बिपिन चाचान ने अपने संबोधन में रोटरी से जुड़ने के फायदे के बारे में बताया और रोटरी डिस्ट्रिक्ट द्वारा समाज सेवा के लिए निःशुल्क चलाए जा रहे विभिन्न प्रोजेक्ट्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा यदि किसी छोटे बच्चे के दिल में छेद है तो उसका निःशुल्क ऑपरेशन रोटरी क्लब द्वारा मेदांता हॉस्पिटल पटना में करवाया जाएगा। वैसे ही अगर किसी बच्चे को कैंसर है तो उसका भी इलाज महावीर कैंसर संस्थान और एक अन्य हॉस्पिटल में क्लब द्वारा करवाया जाएगा, अगर किसी व्यक्ति का हाथ या पैर नहीं है तो उनको निःशुल्क कृत्रिम अंग लगवाया जाएगा, विद्यालय में पुस्तकों की आवश्यकता है तो क्लब उस विद्यालय में निःशुल्क पुस्तक उपलब्ध करवाएगा, उन्होंने बात की भी जानकारी दी कि 14 से कम उम्र की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए किफायती दर पर टीका लगवाने के अलावे किफायती दर पर डायलिसिस का संचालन, एम्बुलेंस, ब्लड बैंक, हैप्पी स्कूल इत्यादि पर रोटरी इंटरनेशनल काम कर रही है। 


आपको बता दें कि रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3250 के वर्ष 2024-25 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन बिपिन चाचान, रोटरी क्लब ऑफ पाटलिपुत्र के एक समर्पित सदस्य हैं, जो मुजफ्फरपुर के एक व्यवसाई परिवार से आते हैं। उन्होंने प्रतिष्ठित दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अपनी मास्टर डिग्री पूरी की। एक उद्यमी भावना के साथ, उन्होंने हाजीपुर में कीटनाशकों की एक विनिर्माण इकाई, प्लांट रेमेडीज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की।

रोटरी के साथ डीजी बिपिन चाचान 2007 में शामिल हुए और अपनी प्रतिबद्धता और नेतृत्व के कारण तेजी से आगे बढ़े। उन्होंने 2013-14 में क्लब के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जिसके दौरान उन्होंने आरसी पाटलिपुत्र को बिहार के पहले 100% पीएचएफ क्लब में बदल दिया। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों में पटना में मुक्ति रथ परियोजना का शुभारंभ करना शामिल है, जो लगातार फल-फूल रही है, जिससे क्लब को 'डिस्ट्रिक्ट का सर्वश्रेष्ठ क्लब' का सम्मान मिला। डीजी बिपिन चाचान ने 2015-16 में फाउंडेशन के एजी के रूप में जिला भूमिकाओं में काम करना शुरू किया। पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में काम किया है जिनमें क्षेत्रीय एजी, जिला पॉल हैरिस सोसायटी समन्वयक, जिला सदस्यता अध्यक्ष, जिला महासचिव, जिला अनुदान उप-समिति अध्यक्ष, जिला जल और स्वच्छता अध्यक्ष, जिला सामुदायिक सेवा अध्यक्ष, जिला प्रबंधन अध्यक्ष इत्यादि है। रोटरी में युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए पाटलिपुत्र नेक्स्टजेन जैसे युवा पीढ़ी के क्लबों की अवधारणा शुरू की। वह पॉल हैरिस सोसाइटी के एक गौरवशाली सदस्य और एक प्रमुख दाता हैं। डीजी बिपिन चाचान ने कई प्रभावशाली वैश्विक अनुदान परियोजनाओं का नेतृत्व किया है। उनके अन्य प्रमुख योगदान में तीन रोटरी डायलिसिस केंद्र, सेल सेपरेटर के साथ रोटरी ब्लड बैंक, रोटरी आई हॉस्पिटल, पटना के महावीर हार्ट हॉस्पिटल में वेंटिलेटर और डायलिसिस मशीन, कोविड-19 महामारी के दौरान उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था और क्राउडफंडिंग के माध्यम से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की स्थापना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जिससे जिले के विभिन्न क्लबों को महत्वपूर्ण संसाधन उपलब्ध हुए। उनके रोटरी इंटरनेशनल के प्रति अटूट समर्पण के कारण उन्हें 'एवेन्यूज़ ऑफ़ सर्विस अवार्ड', 'बेस्ट रोटेरियन कपल, 'बेस्ट डिस्ट्रिक्ट मेम्बरशिप चेयरमैन' और जिले के 'बेस्ट एजी' सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। 


वहीं अतिथि वक्ता रीजनल डायरेक्टर रोटेरियन डॉ० गौरी शंकर झा ने क्लब की बेहतरी के लिए सार्थक सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि रोटरी के मेंबर बन जाने से आप रोटेरियन नहीं हो जाते हैं, आप अगर कोई ऐसा काम  करें जिससे किसी भी एक आदमी का भला हो तब ही आप रोटेरियन हैं। वहीं शिल्पी चाचान उपस्थित महिलाओं के साथ अपने कई अनुभव और जानकारियां की। उन्होंने क्लब में शामिल महिलाओं को खुद सामने आकर सक्रिय होने के बारे में बताया। उन्होंने रोटरी क्लब की महत्ता पर प्रकाश डाला और क्लब का संचालन बेहतर तरीके से करने के कई सुझाव दिए।


आपको बता दें कि रोटरी इंटरनेशन से जुड़े इस मधुबनी रोटरी क्लब ऑफ मधुबनी मिलेनियम में चिकित्सा, शिक्षा, समाजसेवा, मीडिया एवम् अन्य क्षेत्र से जुड़े लोग शामिल हैं। इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए रोटरी क्लब ऑफ मधुबनी मिलेनियम की अध्यक्ष डॉ० माला कुमारी ने बताया कि चार्टर सेरेमनी में रोटरी के डिस्ट्रिक्ट - गवर्नर बिपिन चाचान, फर्स्ट लेडी शिल्पी चाचान, रीजनल डायरेक्टर रोटेरियन डॉ० गौरी शंकर झा, असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन डॉ० नीरज प्रसाद, स्पॉन्सर क्लब दरभंगा मिडटाऊन के अध्यक्ष निर्मल  सिन्हा सहित दरभंगा से लगभग दो दर्जन रोटेरियन शामिल होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ा दिए। मधुबनी के विधायक एवं पूर्व उद्योग मंत्री समीर महासेठ जो रोटेरियन भी है कार्यक्रम में  शामिल हुए, उन्होंने कहा कि रोटरी इंटरनेशन के साथ कदम से कदम मिलाकर रोटरी क्लब ऑफ मधुबनी मिलेनियम सामाजिक सरोकार का एक नया आयाम लिखेगी। 


सचिव डॉ० के० के० दास एवं कोषाध्यक्ष विवेक महासेठ ने कहा कि चार्टर सेरेमनी में क्लब के डिस्ट्रिक्ट - गवर्नर बिपिन चाचान, शिल्पी - चाचान, रीजनल डायरेक्टर डॉ० जी० एस० झा, असिस्टेंट गवर्नर डॉ० नीरज प्रसाद इस समारोह में बतौर अतिथि भाग लिए। बिपिन चाचान ने कहा कि क्लब के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में कार्य किया जा रहा है। अब इसमें और अधिक तेजी आएगी। डॉ० जी० एस० झा ने कहा मेडिकल कैंप, पौधारोपण अभियान, मेडिकल जागरूकता सहित विभिन्न क्षेत्रों में क्लब कार्य कर रही है। यह क्लब जाति, मजहब, अमीरी-गरीबी से ऊपर उठकर कार्य कर रही है। वहीं इस मौके पर क्लब के लिए 26 लोगों को चार्टर किया गया जिसमें डॉ० रौशन कुमार, प्रशांत कुमार सिंह, डॉ० एस० एन० लाल, श्रवण पूर्वे, डॉ० रागिनी कुमारी, सुरेश बैरोलिया, अमित महासेठ, संजीव महासेठ, डॉ० शाहनवाज कमाल,  डॉ० मीनाक्षी सिंह, डॉ० राम उदगार राम, ई० मिथिलेश कुमार, गोपी बुबना, अजय धारी सिंह, निशा कुमार, प्रीति पल्लवी, विभा कुमारी, ज्योति झा, डॉ० महेश कुमार, डॉ० प्रभात कुमार, आनंद शंकर मिश्रा, विवेक कुमार, अक्षित महासेठ, आदि रहकर कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। सम्पूर्ण कार्यक्रम का मंच संचालन सुश्री ज्योत्सना एवं सुरेश कुमार बैरोलिया ने किया, वहीं धन्यवाद ज्ञापन रोटेरियन प्रीति बैरोलिया ने किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।