Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 29 July 2024

सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने चाइनीज लहसुन को ट्रक सहित किया जब्त

 भारत-नेपाल सीमा के नजदीक अवैध रूप से तस्करी कर लाए जा रहे चाइनीज लहसून को ट्रक सहित  सीमा शुल्‍क मुख्यालय पटना के अधिकारियों ने  किया जब्त 






पटना: 29.07.2024

 

सीमा शुल्क, आयुक्तालय पटना के अंतर्गत निवारण शाखा मुख्यालय पटना के अधिकारियों द्वारा प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर एक ट्रक (संख्या DL-01-GE-2582) की तलाशी के दौरान अरेर थाना, जिला मधुबनी, भारत-नेपाल सीमा के नजदीक अवैध रूप से तस्करी कर लाए जा रहे चाइनीज लहसून को ट्रक सहित रविवार  को स्थानीय पुलिस  के सहयोग से जब्त किया। 

 

 सीमा शुल्क निवारण मुख्यालय पटना को  गुप्त सूचना मिली थी कि नेपाल से बिहार के सीमावर्ती इलाकों के रास्ते चाइनीज लहसून की एक बड़ी खेप मधुबनी के रास्ते बिहार से दिल्ली ले जाने की योजना तस्करों द्वारा बनाई गई है। इस गुप्त सूचना के आधार पर सीमा शुल्क निवारण मुख्यालय पटना के अधिकारियों ने ट्रक संख्या का पीछा करते हुए अरेर थाना, जिला मधुबनी के समीप पकड़ लिया और ट्रक में अवैध रूप से ले जाए जा रहे चाइनीज लहसून को स्थानीय पुलिस अधिकारियों के सहयोग से जब्त कर लिया। 


जब्‍त किये गए चाइनीज लहसून का वजन लगभग 9744 किलोग्राम है । जब्त किए गए चाइनीज लहसून एवं ट्रक का कुल अनुमानित मूल्य 40 लाख बारह हजार है। पिछले कुछ समय से सीमा शुल्क (निवारण) आयुक्तालय पटना के द्वारा तस्करी के खिलाफ सघन एवं व्यापक अभियान छेड़ा गया है और इसके फलस्वरूप तस्करी के अनेकों सामान जब्त किये गए हैं। इस बात की छानबीन की जा रही है कि उपरोक्त तस्करी के मामले में कौन-कौन लोग शामिल हैं। ये सारी कार्रवाई डॉ यशोवर्धन पाठक, आयुक्त, सीमा शुल्क (निवारण) पटना के निर्देश पर सीमा शुल्क (निवारण) मुख्यालय पटना के सहायक आयुक्त, प्रकाश सहाय के नेतृत्व में की गई जिसमें  दिलीप कुमार, सुबोध कुमार मिश्रा दोनों अधीक्षक एवं मनीष कुमार, निरीक्षक ने मुख्‍य भूमिका निभाई। आयुक्त  ने आगे बताया कि तस्करी के खिलाफ यह अभियान आगे भी जारी रहेगा तथा और भी अधिक प्रबलता से इसका कार्यान्वयन किया जाएगा एवं इसमें संलिप्त लोगों के विरुद्ध सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्‍त अन्य विभागों यथा रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं और सूचना देने वाले का भी सीमा शुल्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस तस्कर निरोधक काम में भविष्य में भी बेहतर समन्वय और सहयोग अपेक्षित है ताकि ऐसी गैर कानूनी गतिविधि पर पूर्णविराम लग सकेI। इस सम्बन्ध में आयुक्त  ने यह भी बताया कि तस्करी विरोधी अभियान में सहयोग करने वाले विभागों यथा रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं के अधिकारियों एवं सूचना देने वाले व्यक्तियों को सीमा शुल्क अधिनियम के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि देने का भी प्रावधान है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।