Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 30 July 2024

फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर प्रखण्ड समन्वय समिति की बैठक

 फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर प्रखंड समन्वय समिति (बीसीसी) की हुई बैठक

•10 अगस्त से 29 अगस्त तक खिलाई जायगी फाइलेरिया रोधी दवा 

- स्वास्थ्य कर्मियों के सामने ही खिलाई जाएगी दवा




मधुबनी : 30 जुलाई 



जिले के चिन्हित प्रखंडो में 10 अगस्त से शुरू होने वाले एमडीए यानी सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम को लेकर रहिका प्रखंड कार्यालय में  प्रखंड विकास पदाधिकारी निरंजन कुमार की अध्यक्षता में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर प्रखंड समन्वय समिति (बीसीसी) का आयोजन किया गया. जिसमें सभी विभाग से आए प्रतिनिधियों से अभियान के दौरान सहयोग करने की अपील की गई. बीडीओ ने बताया  10 अगस्त से 29 अगस्त तक प्रस्तावित अभियान के लिए सभी विभाग एवं सहयोगी संस्था समन्वय बनाकर कार्य करेंगे . साथ ही सभी विभाग अपने-अपने कार्यालय में बैठक आयोजित कर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संबंधित कर्मियों को निर्देशित करेंगे. ताकि अभियान के दौरान अधिक से अधिक लोग दवा का सेवन करें. उन्होंने कहा कि फाइलेरिया रोधी दवाओं के सेवन के बाद होने वाले कुछ प्रतिकूल प्रभावों के बारे में समुदाय को सही जानकारी देना जरुरी है. इससे फाइलेरिया रोधी दवाओं की गुणवत्ता एवं इससे होने वाले संभावित प्रभावों पर लोगों जागरूकता बढ़ेगी. साथ ही  प्रखंड स्तर पर दवा सेवन के संभावित प्रभावों के निदान के लिए अधिकारीयों को चिन्हित करना भी जरुरी है. उन्होंने एमडीए राउंड में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त शिक्षा विभाग, आईसीडीएस विभाग, पंचायती राज विभाग, पीडीएस, जीविका सहित अन्य विभागों एवं सहयोगी संस्थाओं के सक्रिय सहयोग की अपील की. 


रोग की सही जानकारी एमडीए की सफलता का होगा सूत्रधार: 


पिरामल के जिला लीड धीरज कुमार सिंह ने बताया एमडीए राउंड का आयोजन पिछली दो दशक से हो रहा है. लेकिन अभी भी फाइलेरिया उन्मूलन में शत-प्रतिशत सफलता नहीं मिली है. इसके लिए जरुरी है कि लोगों को यह बताया जाए कि फाइलेरिया एक बेहद गंभीर एवं लाईलाज बीमारी है. एक बार होने के बाद ठीक नहीं होता है. इसके लिए सामुदायिक जन-जागरूकता जरुरी है. उन्होंने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार वर्ष 2027 तक फाइलेरिया मुक्त करना है.एमओ.डॉ वैभव कुमार पांडे एवं राकेश पांडे ने बताया सर्जन दवा सेवन कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर दस्तक देगी और बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करेगी टीम के सदस्य लोगों के सामने ही दवा खिलाई जाएगी.


डीईसी व एल्बेंडाजोल की खिलाई जाएगी खुराक :


अभियान के दौरान दो तरह की दवाएं (डीईसी व एल्बेंडाजोल ) खिलाई जाएंगी. जिसमें 2 वर्ष के ऊपर के सभी लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य है. लेकिन गंभीर रोगों से ग्रसित एवं गर्भवती महिलाओं को दवा नहीं खिलाई जाएगी. 2 वर्ष से 5 साल तक के बच्चों को डीईसी की 01 व एल्बेंडाजोल की 01 गोली खिलाई जाएगी, 6 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चों और किशोर को डीईसी की 02 एल्बेंडाजोल की 01 गोली खिलाई जाएगी तथा 15 वर्ष से ऊपर के सभी उम्र को डीईसी की 03 तथा एल्बेंडाजोल की 01 गोली खिलाई जाएगी. इस दौरान प्रखंड प्रमुख जयंती देवी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक राजेश रंजन, बीसीएम शिवेश कुमार,  पिरामल के विवेक कुमार दीपक कुमार, एवं सभी मुखिया, पंचायत सचिव एवं जीविका के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।