Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 25 July 2024

स्मार्ट मीटर लगाने में अड़चन डालनेवालों पर होगी कानूनी कार्रवाई : एसडीएम

 स्मार्ट मीटर लगाने में अड़चन लगाने वाले लोगों पर होगी कानूनी कार्रवाई : एसडीएम





साभार : राजकुमार झा

झंझारपुर : 25:07:2024  


 आयुष्मान कार्ड बनाने एवं स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर  झंझारपुर  नगर परिषद सभागार में झंझारपुर प्रखंड के जनप्रतिनिधि एवं नगर परिषद के जनप्रतिनिधियों के साथ संयुक्त रूप से बैठक हुई. एसडीएम कुमार गौरव की अध्यक्षता में  बैठक में आयुष्मान कार्ड निर्माण से होने वाले फायदे और स्मार्ट मीटर लगाने से बिल के झंझट से मुक्ति मिलने की भी जानकारी दी गई. एसडीएम कुमार गौरव ने प्रखंड एवं नगर परिषद की ओर से आए जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह अपने-अपने क्षेत्र में पहुंचकर लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे. उन्होंने कहा कि एक परिवार में सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाना जरूरी है.  लोग घर में एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बना लेते हैं, जिससे परेशानी उठानी पड़ रही है,जबकि परिवार के हर एक सदस्यों का कार्ड बनाना जरूरी है. जिसमें 5 लाख की स्वास्थ्य संबंधी सुविधा मिलेगी. जिले में 40000 का लक्ष्य मिला हुआ है, जबकि जिले में लक्ष्य के अनुरूप काम नहीं हुआ है. अब हर एक जनवितरण प्रणाली दुकान पर ऑपरेटर की व्यवस्था की जाएगी. इसका रोस्टर तैयार कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि इस कार्य में जीविका दीदी सीएससी संचालक आशा एवं अन्य कर्मियों को लगाया जाएगा. एक कार्ड पर इनको पांच रूपये प्रदान किया जाएगा. उन्होंने एमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक जन वितरण प्रणाली पर कर्मियों को बैठने की व्यवस्था करनी है. लाभुक को बुलाने के लिए भी जागरूक किया जाएगा.  प्रत्येक केंद्र पर  केंद्र को 100 कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया गया है. इस कार्ड में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी.

 वही स्मार्ट मीटर के बाबत उन्होंने जनप्रतिनिधियों को आगे आने के लिए  कहा. उन्होंने बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता रमेश कुमार से वार्ड मेंबर, मुखिया एवं पंचायत के अन्य जनप्रतिनिधियों के घर स्मार्ट मीटर लगाकर इसकी शुरुआत करने का निर्देश दिया.  स्मार्ट मीटर स्वेच्छा से नहीं लगाना है. स्मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य है. इसमें अड़चन पैदा करने वाले लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी. उन्होंने कहा कि बुधवार को अंधराठाढ़ी प्रखंड के महरैल गांव में अड़चन पैदा करने वाले पर प्राथमिक की दर्ज की जा चुकी है. बैठक में बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता रमेश कुमार ने स्मार्ट मीटर दिखाकर इसके बारे में जानकारी. उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर सभी घरों में लगाया जाना है. इसे 15 अगस्त 2025 तक पूरा कर लेना है. उन्होंने बताया कि तुलापतगंज में 7200 उपभोक्ता है. यहां पर प्रारंभ किया जा चुका है. बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष बबीता शर्मा, नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी मनोज कुमार, बीडीओ अभिलाषा पाठक, नगर परिषद एवं प्रखंड के दर्जनों प्रतिनिधि मौजूद थे.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।