Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 24 July 2024

मधुबनी सदर सहित तीन प्रखंडों में चलाया गया नाईट ब्लड सर्वे

 फाइलेरिया उन्मूलन : सदर सहित तीन प्रखंडों में चलाया गया नाइट ब्लड सर्वे


-2400 लोगों का लिया गया ब्लड नमूना, 5 पाज़िटिव 


-10 अगस्त से संबंधित प्रखंडों में चलाया जाएगा सर्वजन दवा अभियान





न्यूज़ डेस्क : मधुबनी

24:07:2024



फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिले में नाइट ब्लड सर्वे अभियान चलाया गया था जिसके तहत ज़िले के चयनित प्रखंड शहरी क्षेत्र, बेनीपट्टी, बिस्फी, पंडौल के दो-दो सत्र स्थल का चयन किया गया था। चयनित स्थलों पर रात्रि में लोगों के रक्त का नमूना लिया गया था। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ डीएस सिंह ने बताया कि जिले में फाइलेरिया के प्रसार दर का सही तरीके से अनुमान लगाने के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्थायी एवं रैंडम साइट के तहत नाइट ब्लड सर्वे (एनबीएस) अभियान चलाया गया। जिसमें 2400 से अधिक लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया जिसमें शहरी क्षेत्र में 5 मरीज पॉजिटिव मिले। डीएमओ ने बताया कि रात्रि में 8 बजे से ब्लड सैंपलिंग का कार्य शुरू किया जाता था जो रात्रि के 12 बजे तक चलता था। इसमें 20 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष एवं महिलाओं का सैंपल लिया गया था। इसका एकमात्र उद्देश्य यही है कि फाइलेरिया के मरीज मिलने के बाद उसका तत्काल इलाज मुहैया कराकर जिले को रोग से मुक्ति दिलाना। 


10 अगस्त से जिले में खिलाई जाएगी दवा:

फाइलेरिया उन्मूलन सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के तहत 10 अगस्त से दवा खिलाई जाएगी. जिसमें डीईसी व अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी. 02 वर्ष से कम उम्र के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं, प्रसव उपरांत 7 दिनों तक व गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को कोई दवा नहीं खिलायी जानी है. कार्यक्रम में छूटे हुए घरों में कर्मियों द्वारा पुनः भ्रमण कर दवा खिलाई जाएगी. खाली पेट दवा का सेवन नहीं किया जाना है. दवा स्वास्थ्य कर्मियों के सामने ही खानी जरूरी है.अल्बेंडाजोल की गोली चबाकर खाई जानी है. 


क्यूलेक्स मच्छर काटने से होता है फाइलेरिया:

डॉ सिंह ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को फाइलेरिया ना हो इसके लिए 5 साल तक लगातार साल में एक बार दवा का सेवन अनिवार्य रूप से करना चाहिए इस बीमारी के मरीज की मृत्यु नहीं होती लेकिन उसका जीवन बोझ हो जाता है इसका वाहक क्यूलेक्स मच्छर है अगर आज किसी व्यक्ति को संक्रमित करता है तो बीमारी के लक्षण आने में 5 से 10 या 15 साल तक का समय लग सकता है और जब तक बीमारी का पता चलता है तब तक काफी देर हो जाती है इससे बचना है तो दवा का सेवन जरूर करना चाहिए.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।