Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 5 July 2024

सारथी रथ रवाना : सिविल सर्जन ने दिखाई हरी झंडी

 सारथी रथ रवाना : सिविल सर्जन ने दिखाई हरी झंडी 


- परिवार नियोजन से संबंधित स्थायी व अस्थायी विकल्पों की दी जाएगी जानकारी 

- शादी के साथ ही परिवार नियोजन की योजनाओं पर विशेष ध्यान देने की जरूरत





न्यूज़ डेस्क : मधुबनी

05:07:2024






परिवार नियोजन से संबंधित सभी प्रकार के स्थायी व अस्थायी विकल्पों की जानकारी देने के उद्देश्य से जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के लिए सदर अस्पताल मधुबनी से एक-एक सारथी रथ रवाना हो गया। इसे सिविल सर्जन डॉक्टर नरेश कुमार भीमसारिया ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मौके पर सिविल सर्जन ने बताया कि बढ़ती जनसंख्या परिवार की तरक्की में सबसे बड़ी बाधा बनती है। परिवार की अर्थव्यवस्था एवं सामाजिक व्यवस्था पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। हम सभी छोटा परिवार रखकर ही अपने सपने को साकार कर सकते हैं। जितना छोटा परिवार होगा, उसमें उतनी ही ज़्यादा खुशियां और आगे बढ़ने का संभावना बनेगी। जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों और चिकित्सकों की जिम्मेदारी बनती है कि अपने-अपने क्षेत्र के निवासियों को परिवार नियोजन से संबंधित गहन जानकारी दें और इसके नियंत्रण के लिए प्रोत्साहित करें। शादी के साथ ही परिवार नियोजन से संबंधित योजनाओं पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। 





ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुँचेगा सारथी रथ और करेगा जागरूक :


एसीएमओ डॉक्टर आर.के. सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 27 से 10 जुलाई तक जिले में सामुदायिक स्तर पर जागरूकता पैदा करना है। वहीं 11 जुलाई से 31 तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान की शत प्रतिशत सफ़लता के लिए जिलाधिकारी के दिशा-निर्देश में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में जनसंख्या वृद्धि दर को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इस सिलसिले में शहरी क्षेत्र से लेकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक सारथी रथ की पहुंच बनाकर जन जागरूकता के लिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जिले के सार्वजनिक स्थल, सामुदायिक भवन, स्कूल, कॉलेज, मंदिर, मस्ज़िद, चर्च और गुरुद्वारे सहित मलिन बस्ती और घुमंतू द्वारा बनाए गए रैन बसेरा के नज़दीक जाकर सारथी रथ के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित किया गया है, ताकि अधिक से अधिक परिवार नियोजन के प्रति लोगो में जागरूकता बढ़ सके।





रूट चार्ट के अनुसार सभी प्रखंडों में 5 दिनों तक किया जाएगा प्रचार-प्रसार : डीसीएम 


जिला सामुदायिक उत्प्रेरक नवीन दास ने बताया कि जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के दौरान इसकी जरूरत, सही उम्र में शादी, पहले बच्चे में देरी, बच्चों के बीच सही अंतर एवं छोटे परिवार के लाभ के बारे में जिलेवासियों को जानकारी दी जाएगी। जिलेवासियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए ई-रिक्शा पर बने सारथी रथ के माध्यम से विभागीय दिशा-निर्देश के आलोक में रूट चार्ट के अनुसार सभी प्रखंडों में 5 दिनों तक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके बाद परिवार नियोजन सेवाओं की महत्ता को बढ़ाने के लिए सास-बहू-बेटी सम्मलेन का आयोजन विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं स्वास्थ्य उपकेंद्रों केन्द्रों पर किया जाना है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।