Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 14 June 2024

विश्व रक्तदाता दिवस पर उत्कृष्ट कार्य के लिए डॉ. कुणाल कौशल सम्मानित

 विश्व रक्तदाता दिवस पर रक्तदान एवं उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित हुए डॉक्टर कुणाल कौशल 


-रक्तदान करने वाले टॉप 3 एमओआईसी में शामिल

-थैलेसीमिया मरीज को रक्त देने में  राज्य में आठवें स्थान पर मधुबनी

-ब्लड डोनेशन कैंप आयोजन में राज्य में पांचवा स्थान 







 न्यूज़ डेस्क : मधुबनी

14:06:2024


विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर परिवार कल्याण विभाग, स्टेट हेल्थ सोसायटी के सभागार में जिले के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ कुणाल कौशल को रक्तदान करने, रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित करने एवं कैंप के आयोजन जैसे उत्कृष्ट कार्यो के लिए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के हाथों सम्मानित किया गया. डॉ कुणाल ने बताया कि राज्य के 3 एमओआईसी को वर्ष में 4 बार ब्लड डोनेट करने वाले  चयन किया गया जिसमें मुझे भी शामिल किया गया . वही थैलेसीमिया मरीज को रक्त देने में जिले का स्थान राज्य में आठवां रहा वर्ष 2023- 24 में 417 थैलेसीमिया मरीजों को नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराया गया, कैंप आयोजन में भी जिले का स्थान राज्य में पांचवा रहा जिले में 15 कैंप का आयोजन किया गया जिसमें 1589 यूनिट रक्त संग्रह किया गया.उन्होंने बताया ब्लड डोनेट करने से सेहत को कोई नुकसान नहीं बल्कि फायदा होता है। इससे किसी व्यक्ति का जीवन बच सकता है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति साल में चार बार ब्लड डोनेट कर सकते हैं। रक्तदाता का हीमोग्लोबिन कम से कम 12.5 होना चाहिए। रक्तदान करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. रक्तदान करने के बाद शरीर में नये रक्त का निर्माण होता है. इससे शरीर की कोशिकाओं को मजबूती मिलती है. रक्तदान करने वाले लोगों का ध्यान रखना होगा कि वे स्वस्थ्य रहें. रक्तदान करने वाले को एचआईवी, हेपाटिटिस बी या हेपाटिटिस सी जैसे रोग न हुए हों. रक्तदान को लेकर लोगों के मन में भय रहता था, प्रचार-प्रसार के बाद धीरे-धीरे कम होने लगा है.रक्तदान करने वाले को चाहिए कि वह शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाये. नियमित रूप से रक्तदान करने वालों को मछली, पालक व किशमिश जैसी आयरन से भरपूर पोषक तत्व लेने चाहिए.  


मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें: 

सिविल सर्जन  डॉ. नरेश कुमार भीमसारिया ने अपील करते हुए कहा कि युवाओं को रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेना चाहिए। रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो, होती है । साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें, क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। उन्होंने बताया जिले में थैलेसीमिया 41 मरीज है जिन्हे हर माह ब्लड बैंक से निःशुल्क रक्त उपलब्ध कराया जाता है. साथ ही अन्य मरीजों को भी रक्त उपलब्ध कराया जाता है.


जरूरतमंद को मिलती है मदद,डोनर को मिलता है रक्तदाता कार्ड:


सिविल सर्जन ने अपील करते हुए कहा कि रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है. रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो होती है साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है.


रक्तदाता इन बातों का रखें ख्याल: 


•18 साल से 65 साल के लोग रक्तदान कर सकते हैं ।

•45 किलोग्राम वजन के लोग 350 मिलीलीटर एवं 55 किलोग्राम से ऊपर वजन के लोग 450 मिलीलीटर खून दान कर सकते हैं।

•12.50 ग्राम हेमोग्लोबिन या इससे अधिक होने पर ही रक्तदान संभव है।

•एड्स, उच्च रक्तचाप, अत्यधिक मधुमेह एवं थेलेसीमिया जैसे अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं ।

•रक्तदाता का वजन 45 किलोग्राम से कम ना हो।

•खून देने से 24 घंटे पहले से ही शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ना करें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8 हजार वैकेंसी, 7 दिसंबर 2023 अप्लाय करने की लास्ट डेट। उम्मीदवार sbi.co.in/careers पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ITBP में कॉन्स्टेबल के 248 पदों पर भर्ती। उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त शिक्षकगण 21 नवंबर तक जॉइन नहीं किया तो जाएगी नौकरी:शिक्षा विभाग। आज से नहाय-खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की शुरुआत हो चुकी है। विशेष राज्य की मांग पर सियासत तेज:राजद बोली-हर हाल में लेंगे।