आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान दल पहुंचा बिहार

आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान दल पहुंचा बिहार

पटना, 01 दिसंबर,2021

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए राष्ट्रीय अभियान दल का आज बिहार आगमन हुआ। यह दल बिहार के कई जिलों में दौरा कर लोगों को एमएसएमई योजनाओं के बारे में जानकारी देगा।

भारत सरकार के सूक्ष्म लधु एवं मध्यम उद्योग, एमएसएमई, मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय एमएसएमई अभियान एमएसएमई योजनाओं के प्रचार–प्रसार के लिये आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत एक केंद्रीय अभियान दल को 27 नवंबर 2021 को नारायण तातु राणे, केंद्रीय मंत्री, एमएसएमई, भारत सरकार के कर कमलों द्वारा हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली से रवाना किया था।

यह अभियान दल पाँच राज्यों, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं बिहार की सड़क मार्ग से 3500 किलोमीटर की यात्रा कर रहा है। इस दौरान यह दल 12 दिनों में 75 एमएसएमई स्वरोजगार सभाओं का कार्यक्रम करने जा रहा है। इसी अभियान के तहत यह दल आज 01दिसंबर,2021 को बक्सर पहुँचा। पूरे देश में एमएसएमई के विषय में विस्तृत जानकारी हेतु अभियान दल का गठन कर ग्रामीण क्षेत्रों में भावी युवा उद्यमियों को जानकारी प्रदान कर उद्योग लगाने हेतु प्रेरित करने का उद्देश्य है।

बिहार राज्य में यह दल आज पहुंचा, जो बक्सर और आरा में उद्यमियों, उद्योग विभाग के अधिकारियों एवं जिले के युवाओं से मिलने के बाद आज रात्री में यह दल पटना आ जाएगा। यह अभियान कल 02दिसंबर को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के पाटलीपुत्र औद्योगिक प्रांगण स्थित कार्यालय में संस्थान के निदेशक प्रदीप कुमार, आईईडीएस की अध्यक्षता में बिहार उद्योग संघ, पटना, बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़, पटना, लघु उद्योग भारती, बिहार, क्षेत्र, बिहार महिला उद्योग संघ, पटना, पाटलिपुत्र उद्योग संघ, पटना, दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़, बिहार चैप्टर एवं राज्य स्थित अन्य उद्योग संघ के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक करेगा। बाद में ग्रामीण युवाओं को मार्गदर्शन देने के लिए पटना के ग्रामीण क्षेत्र फुलवारीशरीफ़ के जानीपुर गाँव में एवं बिहटा सरमेरा रोड स्थित बालूचक (बेलदारीचाक) में ग्रामश्री किसान हाट में अलग अलग सभा का आयोजन दल द्वारा किया जायेगा। यह दल 03 दिसंबर को छपरा एवं चंपारण की यात्रा पर रवाना होगा, जिसको उद्योग मंत्री, बिहार सरकार शैयद शाहनवाज़ हुसैन हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

Related posts

Leave a Comment