लोगों के आकर्षण का केंद्र बना वाटसन स्कूल स्थित कोविड टीकाकरण केंद्र

लोगों के आकर्षण का केंद्र बना वाटसन स्कूल स्थित कोविड टीकाकरण केंद्र

•आदर्श टीकाकरण केंद्र के रूप में संचालित है वाटसन स्कूल स्थित केंद्र
•सुबह 6 से शाम 9 बजे तक दिए जाते हैं टीके
•कोविशील्ड व कोवैसिन दोनो वैक्सीन है उपलब्ध
•लंबी कतारों में घंटो इंतजार नही करना पड़ता लोगों को
•केयर इंडिया के द्वारा संचालित है टीकाकरण केंद्र

मधुबनी/27 सितंबर
कोरोना संक्रमण से आमजन को सुरक्षित रखने तथा कोरोना के तीसरे लहर से लोगों को बचाने के लिए तथा टीकाकरण के अभियान को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई तरह के पहल किया जा रहे हैं। जिसमें जिले में विगत 30 अगस्त से वाटसन स्कूल में संचालित टीकाकरण केंद्र लोगों का बीच विशेष आकर्षण व चर्चा का विषय बना हुआ है। इस टीकाकरण केंद्र पर कर्मियों के सौम्य व्यवहार, साफ सफाई तथा कई अन्य सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। केंद्र पर लोगों को लंबी कतारों में घंटो इंतजार नही करना पड़ता है। केंद्र पर लोगों को गुणवत्तापूर्ण एवं खुशनुमा वातावरण में टीकाकरण की सुविधा दी जा रही है। महिलाओं के लिए पिंक बूथ, बुजुर्ग व विकलांग के लिए ग्राउंड फ्लोर पर ही टीकाकरण की व्यवस्था है।जहां सुबह 6:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक टीकाकरण किया जाता है। केयर इंडिया से नोडल पदाधिकारी कुमारी सुरभि ने बनाया गया है। इस टीकाकरण केंद्र की पूरी तरह से कमान केयर इंडिया के हाथों में है तथा केयर इंडिया के द्वारा ही इसका संचालन किया जा रहा है. केयर इंडिया की टीम केंद्र पर दो पालियों में पर्याप्त संख्या में परिचारिका श्रेणी ए/ एएनएम, डाटा एंट्री ऑपरेटर, वेरीफायर एवं अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्त किया गया है। टीम द्वारा दूसरे डोज से वंचित 1000 से 1200 लोगों को प्रत्येक दिन फोन किया जा रहा है। तथा उन्हें मोब्लाइज कर दूसरे डोज के लिए प्रेरित किया जाता है। सत्र स्थल पर लोगों के मनोरंजन के लिए विशेष आकर्षण के रूप में सेल्फी प्वाइंट केंद्र बनाया गया है। जहां लोग अपनी टीकाकरण कराने के बाद अपनी टीकाकरण की याद को कैमरे में संजोते हैं। केंद्र पर विशेष आकर्षक व सुविधाओं के साथ यहां पर लोगों का कोविड टीकाकरण किया जाता है. ताकि टीकाकरण कार्य को और अधिक गति प्रदान किया जा सके, टीकाकरण केंद्र पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जाती है.वहीं सरकार की गाइडलाइन के अनुसार लोगों को कोवैक्सीन की भी पहली व दूसरी डोज दी जाती है. सत्र स्तर पर सुरक्षा के दृष्टि से 8 गार्ड को प्रतिनियुक्त किया गया है जिसमें 2 महिला गार्ड तथा छह पुरुष गार्ड लगाए गए हैं।

बनाया गया आठ काउंटर:

केंद्र पर आठ विशेष प्रकार के काउंटर तैयार किये गए हैं. जिसमे के टीकाकरण के लिए अलग पुरुषों काउंटर वहीं महिलाओं के लिए अलग पिंक बूथ के रूप में तैयार किया गया है. इसे महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसे तैयार किया गया है. जहां सिर्फ महिलाओं का ही टीकाकरण होगा और संचालन भी महिलाओं के द्वारा ही किया जा रहा है। साथ ही दिव्यांगजन तथा अत्यधिक बुजुर्ग लोग के लिए ड्राइव—थ्रू काउंटर जहां उन्हें
आसानी से टीका दिया जाता है.

आधुनिक सुविधाओं से है सुसज्जित:
केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी ने बताया टीकाकरण केंद्र पर टीका देने के उद्देश्य से उनके मनोरंजन का ख्याल रखने का प्रयास किया गया है। इससे भीड़भाड़ वाले केंद्रों में टीकाकरण कराने से परहेज करने वाले इसके प्रति आकर्षित होते हैं स्वच्छ एवं बेहतर वातावरण में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इन केंद्रों में समुचित प्रकाश की व्यवस्था, टीकाकरण कराने के लिए आने लोगों के लिए बैठने की व्यवस्था की गई है। कर्मियों के बैठने की व्यवस्था के अलावा वैक्सीन के रख-रखाव की समुचित व्यवस्था की गयी है और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। साथ ही टीकाकरण के फायदों को बोर्ड- पोस्टर के माध्यम से भी बताया गया है।

Related posts

Leave a Comment