अभिनव शाही और दिवेश दर्शन का संगीत के क्षेत्र में प्रगति

अभिनव शाही और दिवेश दर्शन का संगीत के क्षेत्र में प्रगति

कहते हैं “मंजिल उन्ही को मिलती है, जिनके सपनो में जान होती है,
पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है।”
ये पंक्तियां म्यूजिक जोड़ी अभिनव शाही और दिवेश दर्शन पर बिल्कुल सटीक बैठती है। अभिनव शाही एक म्यूजिक प्रोग्रामर, गायक और कंपोज़र है। अभिनव का जन्म महुआवा बुजुर्ग, कुशीनगर में सुरेंद्र शाही और उषा शाही के परिवार में हुआ था।
वहीं दिवेश दर्शन गायक, कंपोज़र और गीतकार है। दिवेश का जन्म 12 दिसंबर 1996 को बिहार में दरभंगा जिले के एक छोटे से गाँव सखवार में काशी कान्त मंडल और रीता देवी के घर हुआ था।

दिवेश बचपन से ही संगीत में रूचि रखते थे। लेकिन उनके परिवार वाले उनसे कुछ और उम्मीद रखते थे। दिवेश के पिताजी चाहते थे कि दिवेश सी.ए. बने। हालाँकि दिवेश के चाचा श्री प्रयाग मंडल संगीत से ताल्लुक़ रखते थे जिससे दिवेश को काफी प्रेरणा मिली और सुविधाओं के अभाव में दिवेश ने घर पर ही यूट्यूब से वीडियो देख कर संगीत सीखना शुरू कर दिया।
वहीं अभिनव शाही के परिवार में किसी का भी संगीत से दूर दूर तक कोई ताल्लुक़ नहीं था इसीलिए वह अभिनव को डॉक्टर बनाना चाहते थे। अभिनव एम जी इंटर कॉलेज में शिक्षा प्राप्त करने के दौरान परिवारवालों को जानकारी के बिना गोरखपुर में विभिन्न स्टूडियो में जाते थे।

साल 2015 में दिवेश के परिवार वाले उनके मुंबई जाने के फैसले के खिलाफ थे। उन्हें अपने परिवार से किसी प्रकार का विशेष सहयोग नहीं मिला। दिवेश संगीत की शिक्षा के लिए एक जाने माने संस्थान में दाखिला लिया लेकिन आर्थिक तंगी के कारण कुछ महीनो में ही छोड़ दिया। इन सब चीजों के बावजूद भी दिवेश हौसला नहीं हारे और पूरी लगन के साथ संघर्ष करते रहे।
वहीं अभिनव भी सन् 2015 में संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए मुंबई आए। यहाँ मुंबई में अभिनव को संगीतकार अनमोल अनिल के सान्निध्य में रहकर संगीत सीखने का मौका मिला। अभिनव ने मुंबई में काफी उतार चढ़ाव के बाद अपना म्यूजिक स्टुडियो और रिकार्ड लेबल “ए.वी.प्रो 9” स्थापित करने में सफलता हासिल कर लिया। साल 2019 में दिवेश और अभिनव की मुलाकात हुई और दोनों ने साथ मिलकर एक म्यूजिक जोड़ी के रूप में साथ काम करने का फैसला किया।

इस म्यूजिक जोड़ी का पहला गाना “चल चलें” मार्च 2021 में रिलीज़ किया था जिसे दिवेश दर्शन द्वारा गाया, कंपोज और लिखा गया है और अभिनव ने संगीत बनाया है। इस गीत के वीडियो में अभिनव ने मॉडल पूजा चोरघे के साथ अभिनय भी किया। अभिनव ने खुद को “उमापति (भगवान शिव स्तुति) गीत के साथ गायक के रूप में पेश किया, जिसे दिवेश दर्शन ने कंपोज किया था और रविन्द्र कुमार मिश्रा ने इस गीत को लिखा, अभिनव ने उसी के लिए संगीत भी तैयार किया। बाद में अभिनव ने एक और गीत “शंकरा ओ शंकरा” गाया और म्यूजिक भी दिया दिवेश ने इस गीत को लिखा और कंपोज भी किया। दिवेश दर्शन और अभिनव शाही द्वारा रचित उनके गीत सभी प्रमुख ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे गाना, जियो सावन, विंक, आईट्यून्स आदि पर उपलब्ध हैं।
इस म्यूजिक जोड़ी का आने वाला गीत “तेरे बिन (द ब्रेकअप एंथम), कोहनूर देखा” और भी बहुत सारे हैं।
अभिनव द्वारा गाया गया एक और गीत “भक्त हनुमान का” बहुत ही जल्द रिलीज़ होने वाला है जिसके निर्माता और अभिनेता जीत पासी हैं

Related posts

Leave a Comment