लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया को विराट जीत, 5 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त

भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हराकर 5 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। लॉर्ड्स टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 151 रन से हराया। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की 89 रन की नाबाद साझेदारी की बदौलत भारत ने 272 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में इंग्लिश टीम 120 रन पर ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट लिए। उन्होंने जोस बटलर, मोइन अली, सैम करन और जेम्स एंडरसन को आउट किया। जबकि बुमराह को 3, इशांत को 2 और शमी को 1 विकेट मिला। भारतीय पेस बॉलर्स ने दोनों पारी मिलाकर कुल 19 विकेट लिए। लोकेश राहुल ने पहली पारी में 129 रन बनाए थे। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला। ट्रेंट ब्रिज में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था।

दूसरी पारी में भारत को पहली सफलता बुमराह ने दिलाई और उन्होंने रोरी बर्न्स को बिना खाता खोले ही आउट कर दिया। वहीं भारत को दूसरी सफलता मो. शमी ने सिब्ली को शून्य पर आउट करके दिया। इशांत शर्मा को हसीब हमीद ने 9 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। इंगलैंड को चौथा झटका इशांत शर्मा ने दिया और उन्होंने बेयरस्टो को 2 रन पर पगबाधा आउट किया। बुमराह ने कप्तान जो रूट को 33 रन पर आउट करके इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। मो. सिराज दों गेंदों पर लगातर दो विकेट लेकर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया। उन्होंने पहले मोइन अली को 13 रन पर कोहली के हाथों कैच करवाया और फिर अगली ही गेंद पर सैम कुरन को शून्य पर विकेट के पीछे पंत को आउट करके पवेलियन भेज दिया।

300+ रन बनाने के बाद कभी नहीं हारा भारत
भारत ने इंग्लैंड में पहले बैटिंग करते हुए 300 से ज्यादा रन बनाने के बाद कभी मैच नहीं गंवाया है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड में 9 बार 300+ रन का स्कोर बनाया। इसमें से टीम ने 3 मुकाबलों में जीत हासिल की। यह दोनों मैच 2002 में हेडिंग्ले लीड्स में और 2018 में नॉटिंघम में खेले गए थे। वहीं 6 मैच ड्रॉ रहे।

Related posts

Leave a Comment