भारत बांग्लादेश को इनिंग और 46 रन से हराया, इशांत शर्मा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

भारत ने बांग्लादेश को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में रविवार को पारी और 46 रन से हरा दिया। टीम इंडिया ने दो टेस्ट की सीरीज में 2-0 क्लीन स्वीप किया। भारत पारी के अंतर से लगातार चार टेस्ट जीतने वाला पहला देश है। भारत की घर में यह लगातार 12वीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारतीय टीम ने पहली पारी 347/9 के स्कोर पर घोषित कर दी थी। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 और दूसरी पारी में 195 रन पर ऑलआउट हुई। इशांत शर्मा ने दोनों पारियों में कुल 12 विकेट लिए। वे मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुने गए। भारत में यह पहला टेस्ट है, जब स्पिनर को कोई विकेट नहीं मिला। बांग्लादेश के मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए।

विराट की अपनी कप्तानी में 53 मैचों में यह 33वीं जीत है और इसके साथ ही वह आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान एलेन बार्डर से आगे निकल गए हैं। बार्डर ने 1984-94 के बीच 93 टेस्टों में आस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी और 32 टेस्ट जीते थे।

कप्तानी में सर्वाधिक टेस्ट जीतने के मामले में विराट से आगे वेस्टइंडीज़ के क्लाइव लॉयड (36 टेस्ट जीत), ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (41) और रिकी पोंटिंग (48) तथा दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (53) हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने 11वीं बार पारी से जीत हासिल की। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में नौ टेस्ट पारी से जीते थे।

Related posts

Leave a Comment