घर का सामान जैसे राशन, दूध और ब्रेड लाने के बाद रखें इन बातों का ध्‍यान ताकि कोरोना न आ जाए आपके साथ

कोरोना वायरस को लेकर लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। इस वजह से भारत सरकार ने भी पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। कोरोना खतरे के बीच घर के भीतर आ रहे दूध, फल-सब्‍जी जैसे हर सामान को संक्रमण मुक्‍त करें। इस चीज को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित रहने के कुछ टिप्स…

बाहर जाने से बचें

लॉकडाउन के लिए राज्य सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। आप इन नंबरों पर फोन करके जरूरी समान मंगवा लें। आपको बाज़ार जाने से बचना चाहिए क्योंकि बाज़ार में न जाने दिनभर में कितने लोग आते हैं। ऐसे में संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

बाहर जाए तो मास्‍क लगाएं

यदि आपको किसी जरूरी काम से बाहर जाना जरूरी है तो मास्क लगाना न भूलें। इसके साथ ही जाने से पहले और आने के बाद अपने हाथों को ठीक से साफ करें। बाजार या दुकान में सोशल डिस्टेंसिंग का अच्छे से पालन करें। अगर आपको कहीं भीड़ दिखे तो वहां जाने से बचें और दूर रहकर ही अपनी बारी का इंतजार करें।

डिजि‍टल भुगतान करें

कैश में लेनदेन करने से संक्रमण का खतरा ज्‍यादा रहता है। ऐसे में आप नकदी की जगह डिजिटल भुगतान करें। यदि आपको किसी वजह से नकदी लेनदेन करना ही है तो पैसों को हाथ में लेने से पहले और लेने के बाद अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लें। यदि आप दूध, ब्रेड या कोई सामान लेने जा रहे हैं तो अपने साथ कपड़े का थैला जरूर साथ रखें। इससे संक्रमण का खतरा कई हद तक कम हो जाता है।

ऐसे संक्रमण को फैलने से रोक सकते है

बाहर से आने वाले पैकेटो पर वायरस के फैट से बनी पतली परत होती है। साबुन से धोने पर आसानी से संक्रमण मुक्‍त हो जाता है। इसके अलावा बाहर से आने वाले हरेक सामान को 8 से 10 घंटे तक बाहर ही रखें साथ ही वायरस स्‍वत ही खत्‍म हो जाएगा।

फलों और सब्जियों को करें साफ

बाहर से आ रहे लोगों को कपड़े भी धोने धोने चाह‍िए। कपड़े धोने में द‍िक्‍कत होने पर कुछ घंटों के ल‍िए धूप में भी रख सकते है। फलों और सब्जियों को गर्म पानी से धोने के बाद ही इस्‍तेमाल करें। सब्‍जी मंडी या दुकान में समय लेते समय आपस में एक दूसरों से उचित दूरी बनाए रखें। ज्‍यादा द‍िन की सब्जियां न खरीदे ना ही इस्‍तेमाल करें।

Related posts

Leave a Comment