उद्योग-अकादमिक संबंध स्थापित करने के लिए सीएसआईआर-सीएमईआरआई ‘बाजार के साथ सहयोगात्मक मॉडल’

 

समाचार डेस्क : मधुबनी

पटना, 24-8-2021

सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने 24 अगस्त 2021 को ‘सीएसआईआर-सीएमईआरआई की सुविधाएं और तकनीकी सेवाएं’ शीर्षक से एक वेबिनार का आयोजन किया। प्रो हरीश हिरानी, ​​निदेशक, सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने वर्चुअल इवेंट के लिए मुख्य भाषण दिया। वर्चुअल प्रोग्राम का उद्देश्य राष्ट्र के एमएसएमई को सीएसआईआर-सीएमईआरआई के अत्याधुनिक, उन्नत और उच्च अंत उपकरणों / सुविधा बुनियादी ढांचे तक पहुंच प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना था।

वेबिनार में सेंट्रल टूल रूम एंड ट्रेनिंग सेंटर, कोलकाता, भुवनेश्वर, पटना और गुवाहाटी, नागालैंड टूल रूम एंड ट्रेनिंग सेंटर, कोलकाता के एमएसएमई-डीआई, कटक, रांची, दीमापुर, पटना, जमशेदपुर, रांची, उद्योगपति और उद्यमी, इंडो-डेनिश टूल रूम के 65 से अधिक अधिकारियों ने भाग लिया। सीएसआईआर-सीएमईआरआई, दुर्गापुर के निदेशक प्रो. हरीश हिरानी ने साझा किया कि भारत भविष्य का ‘वैश्विक विनिर्माण पावरहाउस’ बनना चाहता है। भारत सरकार भी एक मजबूत ‘विनिर्माण अर्थव्यवस्था’ की नींव स्थापित करने में तेजी से कदम उठा रही है। भारत का लक्ष्य ‘शून्य-दोष’ विनिर्माण अर्थव्यवस्था भी है, जहां सटीक मानकों से विचलन के लिए न्यूनतम सहनशीलता है। भारतीय विनिर्माण क्षेत्र के लिए प्राथमिक चुनौती गुणवत्ता मानकों से समझौता किए बिना प्रौद्योगिकियों की लागत-प्रभावशीलता को बढ़ाना है। हालांकि, एक सतत अभिनव मानसिकता और भारतीय विनिर्माण क्षेत्र के बीच एक संबंध का अभाव है। उद्योग के लिए निरंतर और वृद्धिशील-नवाचार की आवश्यकता बहुत बड़ी है। यह विनिर्माण उद्योग को भारतीय उद्योग और बाजारों को बेहतर ढंग से समझने और राष्ट्र के लिए अनुकूलित विनिर्माण प्रथाओं को विकसित करने में मदद करेगा। यह देखा गया है कि विरासत में मिले पारिवारिक व्यवसाय अपने व्यवसायों का विस्तार करने में बहुत अच्छा कर रहे हैं, हालांकि, एक प्रौद्योगिकी-संचालित इनोवेटिव माइंड-सेट उनके व्यावसायिक अवसरों के दायरे को बढ़ाएगा और उनके व्यवसाय को एक घातीय तरीके से आगे बढ़ाएगा।

सीएसआईआर-सीएमईआरआई सीएएम-सीएडी-सीएई सॉफ्टवेयर, 3डी प्रिंटिंग, हीट ट्रीटमेंट प्रोसेस, फेल्योर एनालिसिस टेक्नोलॉजीज और वाटर टेस्टिंग और प्यूरीफिकेशन सॉल्यूशंस सहित कई अन्य अत्याधुनिक और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी सुविधाओं का संरक्षक है। सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने इन इन्फ्रास्ट्रक्चर को एमएसएमई और भविष्य के महत्वाकांक्षी टेक्नोक्रेट्स के लिए नाममात्र की कीमत पर खोल दिया है। इन उन्नत अवसंरचना तक पहुंच देश के नकदी संकट से जूझ रहे एमएसएमई को अपने व्यवसायों में नए डोमेन तलाशने का अवसर प्रदान करेगी। सीएसआईआर-सीएमईआरआई के अत्यधिक अद्यतन और कुशल वैज्ञानिकों/तकनीकी जनशक्ति के साथ बातचीत से एमएसएमई और भारतीय अर्थव्यवस्था के भविष्य-चालकों के लिए सीएसआईआर-सीएमईआरआई के विशाल ज्ञान-आधार के बारे में जानकारी मिलेगी। सीएसआईआर-सीएमईआरआई में प्रतिभा का केंद्रीकृत पूल एमएसएमई के लिए कौशल विकास के अवसर भी प्रदान कर सकता है ताकि उनके पास उन अवसरों की समझ और पहुंच हो जो आज के युग में प्रौद्योगिकी प्रदान कर सकती है।

सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने ‘बाजारों के साथ सहयोगात्मक मॉडल’ अपनाया है, जिसके तहत संस्थान की नवाचार क्षमता को एमएसएमई और स्टार्ट-अप के साथ साझा किया जाता है और उनकी विकास प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें भागीदार बनाया जाता है। सीएसआईआर-सीएमईआरआई राष्ट्र के उद्योगों और एमएसएमई की आवश्यकताओं के अनुसार ‘नई यांत्रिक प्रणालियों के विकास’ की निरंतर प्रक्रिया से गुजर रहा है।

हालांकि, विनिर्माण में वैश्विक मानकों को प्राप्त करने के लिए, एक एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी की आवश्यकता होती है जिसमें उन्नत परीक्षण और मापन सुविधाओं के साथ नवीनतम प्रौद्योगिकी सुविधाओं का ग्रिड होगा। इससे मौजूदा प्रौद्योगिकी सुविधाओं के परिणामों/उत्पादों के तत्काल मूल्यांकन में मदद मिलेगी। एक एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी विनिर्माण उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करेगी क्योंकि यह स्थापित मानकों से विचलन को काफी हद तक कम कर देगी। एकीकृत विनिर्माण सुविधाएं एक व्यापक विनिर्माण मॉडल के लिए भविष्य के बेंचमार्क होंगे।

सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने पहले ही अपनी सीएनसी खाड़ी खोल दी है जिसमें 5 एक्सिस मिलिंग- डीएमजीएमओआरआई-सीएमएक्स70यू, उच्च परिशुद्धता सीएनसी खराद- शाउबलिन 125सीसीएन, सीएनसी वायर ईडीएम-चैमर जी43एस, पीएलसी पाइप बेंडिंग मशीन और सीएनसी प्लाज़्मा कटिंग मशीन शामिल हैं। अन्य उन्नत इंफ्रास्ट्रक्चर उद्योग और राष्ट्र के एमएसएमई के लिए विकल्पों में फ्लुइड-बेड हीट ट्रीटमेंट सर्विसेज, वायर-आर्क एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग और 3 डी प्रिंटिंग सेवाएं, कास्टिंग-एमआईएम और फोर्जिंग, सीएनसी-कोऑर्डिनेट मेजरिंग मशीन, यूनिवर्सल प्रोफाइल प्रोजेक्टर, नॉन-कॉन्टैक्ट 3 डी सरफेस प्रोफाइलर शामिल हैं। क्षैतिज लंबाई मापने की मशीन, लेजर इंटरफेरोमीटर मापन प्रणाली, प्रयुक्त स्नेहन तेल विश्लेषण सेवाएं, एनडीटी-धातुकर्म और कंपन सेवाएं, अनुकूलित निरीक्षण और निगरानी प्रणाली का विकास, इन-सीटू संरचनात्मक स्थिरता और विश्लेषण प्रमाणन जांच, विनाशकारी परीक्षण और प्रमाणन (एनएबीएल मान्यता प्राप्त) और उन्नत जल परीक्षण सुविधाएं। इसके अलावा, सीएसआईआर-सीएमईआरआई नदी जल संसाधनों की स्थिरता का आकलन करने के लिए नदियों का हाइड्रो-ग्राफिक और बाथमीट्रिक सर्वेक्षण भी प्रदान करता है। फार्म मशीनरी परीक्षण केंद्र विभिन्न कृषि उपकरणों और उपकरणों के लिए उन्नत परीक्षण सुविधाएं प्रदान करता है। सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने पहले ही टाटा स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, वेदांत, डालमिया, इसरो, आईआईटी, एनआईटी, एनटीपीसी, ओएनजीसी, एमएसएमई, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्डों के साथ कई अन्य लोगों के साथ भागीदारी की है और तकनीकी सेवाएं प्रदान की हैं।

Related posts

Leave a Comment